

#खबर अभी अभी सोलन ब्यूरो*
10 दिसंबर 2024
अखिल भारतीय ग्राहक कल्याण परिषद हिमाचल प्रदेश की बैठक तारा देवी विश्राम गृह में आयोजित की गई। बैठक एआईसीडब्लयूसी हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष अजय शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई । बैठक में उनके साथ महिला विंग अध्यक्ष सावित्री कश्यप भी मौजूद रही। हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष अजय शर्मा ने बैठक में मुख्य अतिथि एआईसीडब्लयूसी नेशनल चैयरमेन विख्यात सेनई को पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। उनके साथ चंडीगढ़ के अध्यक्ष इकबाल सिंह, चंडीगढ़ स्टेट प्रेसिडेंट रूपा शर्मा, जॉन प्रेसिडेंट गुरवेज सिंह ढिल्लों, डॉ इंद्रजीत सिंह कौर मुख्य रूप से उपस्थित रहे। अजय शर्मा ने सभी का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल की कार्यकारिणी में बहुत सारे नए सदस्य जुड़े हैं उन सब का भी मैं स्वागत करता हूं। हिमाचल प्रदेश कार्यकारिणी में इस एक दिवसीय उपभोक्ता जागरूक प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर सभी सदस्य बहुत ही उत्साहित थे।
जब से कार्यकारिणी का निर्माण हुआ है सभी सदस्य यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि उन्हें आगे और किस तरह की जिम्मेदारियों के साथ कार्य करना है। इस बैठक का आयोजन अपने कार्यों के प्रति जागरूक होने और समाज में संस्था द्वारा कार्य कैसे करना है इसके लिए किया गया है उन्होंने मुख्य अतिथि से आग्रह किया कि वह संस्था के कार्यों की पूरी जानकारी उन्हें दें। राष्ट्रीय अध्यक्ष विख्यात सेनई ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा ग्राहकों को जागरूक करने के लिए अनेकों कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जब भी आप किसी ज्वेलरी की दुकान से ज्वेलरी खरीदते हैं तो उस पर हॉलमार्क का चिन्ह होना आवश्यक है इस बारे में कितने लोगों को जागरूकता है। इसी तरह की जानकारी हमें ग्राहकों तक पहुंचानी है। उन्होंने कहा कि मां भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा एक ऐप बनाई गई है आप उसे अपने फोन में डाउनलोड करें और अपनी उसके माध्यम से आप ज्वेलरी की प्रमाणिकता को जांच सकते हैं। संस्था का यही कार्य है कि ग्राहकों के लिए जो भी सुविधा और योजनाएं सरकार द्वारा बनाई गई हैं उसकी पूरी जानकारी उन तक पहुंचे।
ग्रामीण स्तर तक हम उन जानकारी को लोगों तक पहुंचाएं। ग्राहक अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो यदि उनके साथ कोई धोखाधड़ी होती है तो वह हमारे पास शिकायत कर सकते हैं। छोटी सी किराने की दुकान से लेकर बड़े-बड़े मॉल तक जो नियम व कानून सरकार द्वारा बनाए गए हैं उनका सही रूप से पालन हो और ग्राहकों के साथ होने वाली धोखाधड़ी के प्रति ग्राहक जागरूक हो यही संस्था का मकसद है। यदि ग्राहक के साथ कुछ भी गलत होता है तो वह हमारी संस्था को शिकायत कर सकता है। उन्होंने कहा कि यदि मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों भी कहीं घोटाला कर रही हैं तो हम वहां पर रेड कर सकते हैं। उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि आप सब पहले इस संस्था के बारे में जानते तक नहीं थे किसी न किसी ने आपको इससे जोड़ा होगा। इसी तरह अखिल भारतीय ग्राहक कल्याण परिषद को लोगों को अपने साथ जोड़ना है और उन तक सही जानकारी पहुंचानी है ताकि वह अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो सके। अजय शर्मा ने बताया कि इस एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में उन्होंने सभी सदस्यों को उनको कैसे कार्य करना है कैसे आगे बढ़ना है इन सभी चीजों की जानकारी दी। अन्य राज्यों से आए हुए अध्यक्षों ने भी अपने संबोधन में अपने विचार प्रकट किये।
हिमाचल प्रदेश से बैठक में राष्ट्रीय ऑर्गेनाइजेशन सेक्रेटरी साधना बर्मन, जनरल सेक्रेटरी महेंद्र सिंह, जोनल इंचार्ज जम्मू रितु भारती के साथ निर्मल शर्मा प्रेसिडेंट, सूरज प्रकाश, शिल्पा रेड्डी, मैथ्यू डोडोही, डॉ एमपी वर्षा, तिरुपति राजन, विजय मोहंती, चंद्रिका बेस, अनुजा बाजपेई, पी दामोदर, एम सुदर्शन, कैलाश दत्ता, अजय पुरोहित, अनंत शर्मा, अनीता केरल, सुमित्रा, अमीना बेगम, निर्मल शर्मा व कार्यकारी अध्यक्ष जानकी कश्यप मौजूद रहे। बैठक का समापन करते हुए अजय शर्मा ने बैठक में आने के लिए सबका धन्यवाद किया उन्होंने राष्ट्रीय ऑर्गेनाइजेशन सेक्रेटरी साधना बर्मन का भी धन्यवाद किया और कहा कि वह समय-समय पर हमें अपना मार्गदर्शन देती हैं जिससे हमें कार्य करने में काफी मदद मिलती है।



