कर्नल धनीराम शांडिल ने जिला स्तरीय रेयाली मेला (ठियोग उत्सव) में की शिरकत

# ख़बर अभी अभी शिमला ब्यूरो

17 अगस्त 2024

मेले एवं त्योहार हमारे जीवन में सामाजिक मेल-मिलाप के साथ-साथ समृद्ध संस्कृति को संजोए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं  ।  बात स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक कल्याण मंत्री कर्नल (डॉ) धनीराम शांडिल ने आज ठियोग के आलू मैदान में एक दिवसीय जिला स्तरीय रेयाली मेला (ठियोग उत्सव) में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश समृद्ध स्थानीय विरासत का खजाना है जो यहां की परंपराओं, कला व संस्कृति को दर्शाता है।
  मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री के समक्ष रखेंगे  पाठ्यक्रम में से जुड़ा मामला
मुख्यातिथि ने मेले के सफल आयोजन के लिए आयोजनकर्ताओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ठियोग का यह मेला हमारी आजादी के  इतिहास एवं प्रजामंडल    व  अंतरिम सरकार के गठन की याद दिलाता है जिसे पौराणिक समय से बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ठियोग प्रजामण्डल के इतिहास को पाठ्यक्रम में डलवाने का मामला मुख्यमंत्री तथा शिक्षा मंत्री के समक्ष  उठाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि मेले व त्यौहार स्थानीय लोगों के आपसी मेल मिलाप के साथ-साथ सामुदायिक एवं व्यापारिक रूप से भी लोगों की आकांक्षाओं व आवश्यकताओं को भी पूर्ण करते हैं ।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में  प्रदेश सरकार सभी वर्गों के उत्थान के लिए कार्य कर रही है । उन्होंने कहा कि आम जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए  वर्तमान सरकार प्रयासरत है । अस्पतालों में मरीजों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो और अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने की  दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है।  वर्तमान सरकार पर्यटन तथा बागवानी क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि ठियोग विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए स्थानीय विधायक के  प्रयासों से करोड़ों रुपए की राशि स्वीकृत की गई है जिन्हें समय अवधि के भीतर पूर्ण किया जाएगा ।
प्रदेश सरकार जिला स्तरीय दर्जा दिलवाने के लिए प्रयासरत
इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री धनी राम शांडिल ने कहा कि ठियोग सिविल अस्पताल को शीघ्र ही जिला स्तरीय दर्जा प्रदान किया जाएगा जिसके लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण की जा रही है।
नशे को लेकर जागरूक रहे परिजन
उन्होंने कहा कि समाज में नशा जैसी बीमारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिससे बच्चों को सुरक्षित करना हम सभी का कर्तव्य है उन्होंने सभी अध्यापकों एवं अभिभावकों से आग्रह किया कि वे सभी अपने-अपने बच्चों पर नजर रखें ताकि उन्हें नशे से दूर रखकर अच्छी गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान कर उनका भविष्य उज्ज्वल करें।
उन्होंने प्रजामंडल के इतिहास को दर्शाने वाली सांस्कृतिक प्रस्तुति प्रस्तुत करने वाले चिखड़ संस्कृति दल को 11 हजार की राशि देने की घोषणा भी की।

विधानसभा क्षेत्र में हो रहा सर्वांगीण विकास- कुलदीप राठौर
पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष एवं वर्तमान में ठियोग विधानसभा क्षेत्र के विधायक कुलदीप राठौर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा  ठियोग उत्सव में आए सभी स्थानीय लोगों का आभार व्यक्त करते हुए  ठियोग उत्सव सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाले सभी छोटे-बड़े कलाकारों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की और मेले के सफल आयोजन के लिए नगर परिषद के  सभी पार्षदों सहित प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग देने वाले लोगों का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ठियोग में  पिछले 17 सालों से लटकी सीवरेज योजना को वर्तमान सरकार ने गति दी और अब यह योजना लगभग तैयार है, जिसे शीघ्र ही समर्पित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 17 करोड़ की राशि ठियोग की पेयजल की समस्या को खत्म करने के लिए खर्च की जा रही है जो लगभग पूर्ण हो चुकी है । उन्होंने कहा कि सरकार के निर्णयानुसार यूनिवर्सल कार्टन से सेब बेचा जा रहा है जिसका लोगों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि नारकंडा में शीघ्र ही आइस स्केटिंग रिंग का निर्माण किया जाएगा।    उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में सर्वांगीण विकास हो रहा है।इससे पूर्व कर्नल (डॉ) धनीराम शांडिल का स्थानीय लोगों ने ठियोग पहुंचने पर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया ।
रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन
एक दिवसीय ठियोग  उत्सव में स्थानीय कलाकारों के साथ साथ बाहरी जिलों के कलाकारों ने अपनी अपनी प्रस्तुति दी ।
ये रहे मौजूद
इस अवसर  पर उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप, पुलिस अधीक्षक, संजीव गांधी,  एसडीएम ठियोग मुकेश शर्मा, अध्यक्ष, नगर परिषद ठियोग संजय शर्मा एवं  समस्त पार्षदगण मंडल कांग्रेस अध्यक्ष नरेन्द्र  कंवर, मंडल कांग्रेस अध्यक्ष शहरी अनिल ग्रोवर, वरिष्ठ  उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा, पूर्व अध्यक्ष नगर परिषद विवेक थापर, अध्यक्ष, सेवादल राजेश शर्मा, प्रभारी सिविल अस्पताल डॉक्टर पवन शर्मा, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद वरुण शर्मा, विभिन्न विभागों के अधिकारी,  आसपास की पंचायतों के प्रधान एवं उप प्रधान तथा अन्य पंचायत प्रतिनिधि व भारी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।
Share the news