कोरोना की चौथी लहर से निपटने के लिए हिमाचल सरकार जुटी तैयारियों में

#खबर अभी अभी शिमला ब्यूरो*

26 दिसंबर 2022

कोरोना की चौथी लहर से निपटने के लिए हिमाचल सरकार तैयारियों में जुट गई है। मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में 3,312 बेडों को रिजर्व रखा गया है। 303 आईसीयू, 2,275 ऑक्सीजन सुविधा वाले और 734 सामान्य बेडों का प्रबंध किया गया है। ऑक्सीजन सुविधा वाले और आईसीयू बेडों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जा रही है।

सूबे के अस्पतालों में फिलहाल कोरोना के 27 मरीज भर्ती हैं। प्रतिदिन औसत पांच से सात लोगों में कोरोना की पुष्टि हो रही है। प्रदेश सरकार ने अस्पताल प्रशासन को परिसरों में भीड़ न जुटने देने के निर्देश दिए हैं। वार्डों में भर्ती मरीजों के साथ एक तीमारदार रखने को कहा गया है। गंभीर मरीजों से किसी को भी न मिलने की हिदायत दी गई है।

प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पंडा प्रतिदिन कोरोना को लेकर जिला स्वास्थ्य अधिकारियों से अपडेट ले रहे हैं। उन्होंने जिलों में मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कोरोना के सैंपल बढ़ाने के निर्देश भी दिए हैं। सर्दी, खांसी, जुकाम से पीड़ित लोगों के आरटीपीसीआर टेस्ट करने को कहा गया है।

पंडा ने कहा कि हिमाचल में स्थिति सामान्य है। केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार अस्पतालों में इंतजाम किए गए हैं। अस्पतालों में जीवन रक्षक दवाओं की सप्लाई भेजी गई है। इसके अलावा सैनिटाइजर, मास्क आदि कोरोना से बचने के जरूरी उपकरणों की सप्लाई की गई है।

 

#खबर अभी अभी शिमला ब्यूरो*

Share the news