जॉब मेला : EEE से इंटेलिजेंट होंगे प्रदेश के 50 कॉलेजों के 5 हजार युवा, स्किल से संवरेगा करियर: रामलाल मारकंडा

तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा सोलन ITI में बचों को सम्बोधित करते हुए
By : Khabar Abhi Abhi Solan
आईटीआई सोलन में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा रोजगार मेले का आयोजन किया गया. इस दौरान तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के स्किल डेवलपमेंट के लिए प्रदेश सरकार ” EEE ” यानी (English, Employment, Enterpureship) योजना चलाने वाली है. जिसमें प्रदेश के 50 कॉलेजों में 5,000 बच्चों को शिक्षित कर उनकी स्किल डेवलपमेंट को बढ़ाया जाएगा.

सोलन: आईटीआई सोलन में रविवार को हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा रोजगार मेले का (Employment fair In ITI Solan) आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा द्वारा की गई. रोजगार मेले में हिमाचल की नामी 25 कम्पनियों और प्रदेश भर के युवाओं ने भाग लिया. इस मौके पर तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा ने कहा कि हिमाचल के युवाओं को रोजगार मिले. इसके लिए केंद्र की मोदी सरकार स्टार्ट अप इंडिया तो वहीं, प्रदेश की जयराम सरकार मुख्यमंत्री स्वावलंबन जैसी योजनाएं समय-समय पर चला रही हैं.

बच्चों की स्किल डेवलपमेंट बढ़ाने के लिए चलाई जा रही योजनाएं- तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के स्किल डेवलपमेंट के लिए प्रदेश सरकार ” EEE ” यानी (English, Employment, Enterpureship) योजना चलाने वाली है जिसमें प्रदेश के 50 कॉलेजों में 5,000 बच्चों को शिक्षित कर (EEE Scheme in Himachal) उनकी स्किल डेवलपमेंट को बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश में गांव के स्कूलों के बच्चों को इंग्लिश बोलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जिस कारण वे कई बार रोजगार से वंचित रह जाते हैं, ऐसे में इस कार्यक्रम के तहत उन बच्चों की स्किल डेवलपमेंट की जाएगी.वीडियो.प्रदेश के हर जिले में आयोजित होंगे रोजगार मेले- वहीं, तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा ने कहा कि प्रदेश में रोजगार मेले का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को रोजगार देना है, ताकि प्रदेश का हर बेरोजगार युवा रोजगार पाकर सशक्त हो सके. उन्होंने कहा कि सोलन में पहला रोजगार मेला आयोजित किया गया है जिसे हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम (HP Skill Development Corporation) द्वारा आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस मेले में 25 कंपनियां भाग ले रही हैं. वहीं, इस मेले में 1500 बच्चों के आने का टारगेट था लेकिन इस मेले में 3,000 तक बच्चे रोजगार पाने के लिए पहुंच चुके हैं.
प्रदेश का युवा रोजगार लेने वाला नहीं देने वाला बने- तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा ने कहा कि जो युवा प्रदेश के बाहर नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह रोजगार मेला काफी लाभदायक सिद्ध होने वाला है, क्योंकि प्रदेश का युवा प्रदेश में नौकरी करके यहां से अनुभव लेकर प्रदेश के बाहर जाकर अच्छी कंपनियों में रोजगार पा सकता है.
Share the news