दाम बढ़ने के बाद मिल्क फेड में 50 हजार लीटर दूध खरीद बढ़ी

#खबर अभी अभी शिमला ब्यूरो*

6 सितंबर 2024

हिमाचल प्रदेश में दूध के दाम बढ़ने के बाद राज्य सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड (मिल्क फेड) की रोजाना दूध की खरीद में 50 हजार लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इस साल अब तक 13.20 रुपये प्रति लीटर दूध के दाम बढ़ने के बाद प्रदेशभर से बड़ी मात्रा में दूध मिल्क फेड के पास आ रहा है। प्रदेश के 11 डेयरी संयंत्रों में दूध की खरीद सामान्य से अधिक हो गई है, जिससे पशुपालकों अच्छा लाभ हो रहा है।

दूध के दाम बढ़ने के बाद पशुपालक अब अन्य जगहों पर भटकने के बजाय मिल्कफेड को ही प्राथमिकता के आधार पर दूध बेच रहे हैं। मंडी जिले के चक्कर स्थित मिल्क फेड डेयरी प्लांट में दूध की खरीद में 20 हजार लीटर की बढ़ोतरी देखी गई है। यहां औसतन 50 हजार लीटर दूध रोज खरीदा जाता था, जो अब 70 हजार लीटर प्रतिदिन तक पहुंच गया है। प्रदेशभर में मिल्क फेड पहले 1.40 लाख लीटर दूध रोजाना खरीदता था, अब यह आंकड़ा 1.90 लाख लीटर तक पहुंच गया है।

मिल्क फेड के अनुसार, दाम में बढ़ोतरी के बाद दूध की खरीद में भारी बढ़ोतरी हुई है। प्रदेश में एक जनवरी 2024 से दूध के दाम में 6 रुपये और 1 अप्रैल 2024 से 7.20 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इससे कुल मिलाकर 13.20 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दिसंबर 2023 में गाय के दूध की कीमत प्रति लीटर 31.80 रुपये थी, जो अब 45 रुपये पहुंच गई है। भैंस का दूध भी 55 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है।

मिल्क फेड के घी, फ्लेवर वाले दूध, दही और अन्य उत्पादों की बाजार में भारी मांग रहती है। पशुपालक देवेंद्र कुमार, वीणा देवी और फेगड़े राम ने बताया कि पहले वे दूसरी जगहों पर दूध की सप्लाई कर रहे थे, लेकिन अब बेहतर रेट के कारण मिल्क फेड को दूध दे रहे हैं। इससे उन्हें अधिक लाभ हो रहा है। मिल्क फेड की शिमला में तैनात वरिष्ठ प्रबंधक प्रीति आर्य ने भी बताया कि दूध के दाम बढ़ने के बाद खरीद में वृद्धि हुई है।

Share the news