निहारी बीट वन क्षेत्र के जंगल में शरारती तत्वों ने लगाई आग

निहारी बीट वन क्षेत्र के जंगल में शरारती तत्वों ने लगाई आग

, कड़ी मशकत के बाद वन कर्मियों ने बुझाई,बता दें वन क्षेत्र निहारी के जंगल में शरारती तत्वों ने वीरवर को आग लगा दी, जिससे मुंडखर का सारे जंगल मे आग फैल गई ।वन कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया और आग बुझाई।
अभी कुछ दिनों पहले हर पंचयात में हिमाचल प्रदेश सरकार दौरा कला मंच के कलाकारों के माध्यम से लोगो को वन संपदा , वन रक्षा आदि के बारे में हर पंचायत घर मे नुक्कड़ सभाए आयोजित की गई थी लेकिन फिर भी कुछ शरारती तत्वों दौरा ऐसे कार्य किए जा रहे हैं जिससे जहाँ वन संपदा का तो नुकसान हो रहा है, वही इस आगजनी में जंगली जानवर, पक्षी भी मौत का शिकार हो जाते हैं।
ऐसी ही घटना निहारी बीट के वन क्षेत्र मुंडखर के जंगल में वीरवार की सुबह देखने को मिली जहाँ शरारती तत्वों ने आग लगा दी। वन में लगी आग से छोटे -पौधे जल गए। वनकर्मियों के साथ फॉरेस्ट गार्ड राहुल की टीम और ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया जा सका।
राहुल ने बताया कि ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी।इसके बाद वह अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच कर ग्रामीणों के साथ आग को बुझाया। लेकिन तब तक जंगल में लगे छोटे पौधे आग की भेंट चढ़ चुके थे। वही चीड़ के बड़े पेड़ो को भी इससे काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि कुछ जंगली जानवर, पक्षु भी इस आग में फंस गए थे उन्हें भी टीम दौरा सुरक्षित निकाल दिया गया है।
इस दौरान वन कर्मियों ने कहा कि आग लगाने वाले शरारती तत्वों की पहचान की जा रही है। आरोपियों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। राहुल फोरेस्ट गार्ड ने बताया कि आग पर शुक्रवार सुबह काबू पा लिया गया है।

:वही इस बारे में जब आर ओ भराड़ी देश राज से बात की गई तो उन्होंने बताया कि घुमारवीं थाना में अज्ञात शरारती तत्वों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा दी गई है ,और क्षेत्र में भी पूछताछ की जा रही हैं,आग बुझाने के लिए वह भी मौके पर मौजूद थे और आग पर अब काबू पा लिया गया है।

Share the news