नौणी विश्वविद्यालय एक दिसंबर को मनाएगा 39वां स्थापना दिवस

#खबर अभी अभी सोलन ब्यूरो*

30 नवम्बर 2023

डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी 1 दिसंबर को अपना 39वां स्थापना दिवस मनाएगा। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश्वर सिंह चंदेल ने बताया कि भारत सरकार के नीति आयोग के सदस्य  प्रो. रमेश चंद (केंद्रीय राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त), इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे। इस वर्ष के स्थापना दिवस का विषय ‘प्राकृतिक खेती शिक्षा की नींव: भावी जालवायु अनुकूल कृषि के लिए नए दृष्टिकोण है।

इसके अलावा, नई दिल्ली में हिमाचल सरकार के मुख्य रेजिडेंट कमिश्नर सुशील सिंगला और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के वरिष्ठ नीति सलाहकार (प्राकृतिक संसाधन) और परियोजना निदेशक जीईएफ ग्रीन एजी आर. बी. सिंगला इस अवसर पर गेस्ट ऑफ ऑनर होंगे। विश्वविद्यालय के कई पूर्व कुलपतियों के अलावा,सेवानिवृत्त शिक्षक और कर्मचारी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगें। पिछले एक वर्ष में विश्वविद्यालय की विभिन्न उपलब्धियों की प्रगति रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाएगी।

औपचारिक रूप से तो विवि की स्थापना 1 दिसम्बर, 1985 में हुई लेकिन विश्वविद्यालय का अस्तित्व सोलन के कृषि कॉलेज से जुड़ा है जो वर्ष 1962 में शुरू हुआ था। स्थापना के बाद से ही नौणी विश्वविद्यालय का शिक्षा,शोध और विस्तार में उत्कृष्टता का लंबा इतिहास रहा है। विश्वविद्यालय के छात्रों,वैज्ञानिकों और कर्मचारियों के संयुक्त प्रयासों से औद्यानिकी और वानिकी के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश का नाम रोशन हुआ है।

#खबर अभी अभी सोलन ब्यूरो*

Share the news