बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज

#खबर अभी अभी ढाका ब्यूरो*

13 अगस्त 2024

bangladesh murder case registered against sheikh hasina violence in setu bhavan
बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना और छह अन्य के खिलाफ पिछले महीने हुईं हिंसक झड़पों के दौरान एक व्यक्ति की मौत को लेकर हत्या का मामला दर्ज किया गया है। मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से यह जानकारी सामने आई है। बांग्लादेश में हिंसा और सरकार गिरने के बाद से शेख हसीना के खिलाफ यह पहला मामला दर्ज किया गया है। बांग्लादेशी मीडिया के अनुसार, यह मामला किराने की दुकान के मालिक अबू सईद के शुभचिंतकों ने दर्ज कराया है, जिनकी 19 जुलाई को पुलिस की गोलीबारी में मौत हो गई थी।

शेख हसीना के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज
शेख हसीना के खिलाफ जो मामला दर्ज किया गया है, उसमें आवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर, पूर्व गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल और पूर्व पुलिस महानिरीक्षक चौधरी अब्दुल्ला अल मामून का नाम भी शामिल है। इनके अलावा कई शीर्ष पुलिस अधिकारियों और अन्य अधिकारियों को भी आरोपी बनाया गया है। वहीं बीएनपी ने अंतरिम सरकार से अपील की है कि खालिदा जिया और उनके बेटे तारिक रहमान के खिलाफ दर्ज सभी मामले वापस ले लिए जाएं। बीएनपी अध्यक्ष खालिदा जिया को बीते दिनों ही जेल से रिहा कर दिया गया है।

हिंसा अभी भी जारी
बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के गठन के बाद भी हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। ताजा हिंसा में प्रदर्शनकारियों ने राजधानी ढाका में स्थित सेतु भवन को निशाना बनाया है। सेतु भवन में बांग्लादेश के सड़क, परिवहन और पुल विभाग का कार्यालय है। प्रदर्शनकारियों ने सेतु भवन पर पथराव कर तोड़फोड़ की और वहां खड़े कई वाहनों में आग लगा दी।

बांग्लादेश में हिंसा में 500 से ज्यादा लोगों की मौत हुई
बांग्लादेश में नौकरी में आरक्षण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे। बाद में ये विरोध प्रदर्शन शेख हसीना के इस्तीफे की मांग पर फोकस हो गए। इस दौरान बांग्लादेश में जमकर हिंसा हुई, जिसके चलते शेख हसीना ने पीएम पद से इस्तीफा दिया और देश छोड़कर निकल गईं। शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद भी बांग्लादेश में हिंसा में 230 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और अब तक मृतकों की संख्या 560 हो गई है। फिलहाल बांग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार गठित की गई है। इसी अंतरिम सरकार के नेतृत्व में अगला आम चुनाव कराया जाएगा। हालांकि चुनाव कब तक होंगे, इसकी जानकारी नहीं है।

Share the news