बीएड में दाखिले के लिए सितंबर के पहले हफ्ते में जारी होगी मेरिट

#खबर अभी अभी सोलन ब्यूरो*

31 अगस्त 2023

hpu shimla b.ed. admission 2023 Merit list will released in September First Week

हिमाचल प्रदेश विवि की ईसी बैठक में बीएड के आरक्षण रोस्टर को मंजूरी मिलने के बाद बुधवार को केंद्रीय बीएड प्रवेश एवं काउंसलिंग कमेटी की बैठक हुई। अधिष्ठाता अध्ययन प्रो. बीके शिवराम की अध्यक्षता में हुई बैठक में नए जारी रोस्टर के अनुरूप बीएड की श्रेणीवार मेरिट लिस्ट को तैयार कर सितंबर के पहले पहले सप्ताह में जारी करने की योजना तैयार की गई। बीएड प्रवेश के लिए होने वाली ऑनलाइन काउंसलिंग और सीट आवंटन का खाका तैयार कर लिया गया है।

बैठक में विवि के शिक्षा विभाग के वरिष्ठ शिक्षकों के अलावा कंप्यूटर सेंटर, प्रवेश परीक्षा शाखा के अधिकारी मौजूद रहे।अधिष्ठाता अध्ययन ने एचपीयू और सरदार पटेल विश्वविद्यालय से संबद्ध 75 सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों की काउंसलिंग के लिए मंडी विवि प्रशासन के साथ बात करने की बात कही। मंडी विवि के साथ काउंसलिंग का शेड्यूल तय करने को लेकर चर्चा की जाएगी।

डीएस ने कहा कि बीएड प्रवेश के आरक्षण के रोस्टर में हुए बदलाव के अनुरूप सॉफ्टवेयर में भी अब बदलाव किया जाना है। इसमें कुछ श्रेणी भी जुड़ी हैं, जिससे उपलब्ध करीब साढ़े आठ हजार सीटों को आरक्षण रोस्टर के अनुसार ही बांटा जाएगा। उसके बाद संभवत: सितंबर के पहले सप्ताह में विश्वविद्यालय रोस्टर के अनुसार श्रेणीवार मेरिट लिस्ट जारी करेगा।

बीएड की प्रवेश प्रक्रिया में 2,0000 से अधिक विद्यार्थी एक जुलाई को प्रदेश भर में बनाए सेंटर में अपीयर हुए थे, जिसका 15 जुलाई को विवि ने परिणाम घोषित किया था। अधिष्ठाता अध्ययन प्रो. बीके शिवराम ने कहा कि रोस्टर को मंजूरी मिलने के बाद कमेटी की बुधवार को पहली बैठक में प्रवेश को काउंसलिंग की कार्ययोजना तैयार की गई। अब जल्द अन्य औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी।

#खबर अभी अभी सोलन ब्यूरो*

Share the news