सेब पर आयात शुल्क मामले में स्थिति साफ करें जयराम ठाकुर : नरेश चौहान

#खबर अभी अभी सोलन ब्यूरो*

30 जून 2023

Naresh Chauhan said Jairam Thakur should clear the situation in the case of import duty on apples

मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार और कांग्रेस प्रवक्ता नरेश चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित भाजपा नेताओं से सेब पर आयात शुल्क कम करने के मामले में अपना स्टैंड स्पष्ट करने के लिए कहा है। चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के बागवानों के साथ धोखा किया है। चुनाव प्रचार के दौरान आयात शुल्क को बढ़ाने के दावे करने की जगह पीएम ने अमेरिका जाकर इस शुल्क को घटा दिया। सेब उत्पादकों के हितों की रक्षा के लिए उन्होंने केंद्र सरकार से आयात शुल्क को 100 प्रतिशत करने की मांग की।

चौहान ने कहा कि आयात शुल्क को कम करने का प्रदेश सरकार विरोध करती है। प्रधानमंत्री ने 2014 और 2019 में प्रदेश के लोगों ने वायदा किया था कि वह सेब पर आयात शुल्क बढ़ाएंगे लेकिन वह वायदे से मुकर गए हैं। प्रदेश को सेब राज्य के नाम से जाना जाता है। लगभग 7 लाख की आबादी बागवानी कारोबार से जुड़ी है। भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता इस मुद्दे पर अपना स्टैंड स्पष्ट करें कि वह किसानों एवं बागवानों के साथ हैं या केंद्र सरकार के फैसले के साथ है। नरेश चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष से आग्रह करते हुए अपने स्तर पर केंद्र सरकार से इस बाबत बात करने को कहा।

नरेश चौहान ने कहा कि दो साल में कार्टन बाॅक्सों की कीमतों में बड़ा इजाफा हुआ है। अब इनकी कीमतों में 11 से 23 प्रतिशत की कमी आई है। इससे बागवानों को बड़े पैमाने पर लाभ होगा। उन्होंने कहा कि कार्टन बाक्सों पर प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू का यह एक महत्वपूर्ण फैसला है। इस वर्ष बरसात का मौसम जल्द शुरू होने से सडकों की टारिंग प्रभावित है। मई और जून में भी बरसात का दौर जारी रहा। इस कारण लोक निर्माण विभाग का कामकाज प्रभावित हुआ है। सड़कों की टारिंग में अभी कुछ और समय लग जाएगा।

#खबर अभी अभी सोलन ब्यूरो*

Share the news