
बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोनाक्षी सिंह तोमर ने आज बद्दी में जे.बी.आर. कंपनी द्वारा उपलब्ध करवाए गए दो ऐसे कचरा संग्रहण वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिनमें गीले और सूखे कचरे के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है।
सोनाक्षी सिंह तोमर ने कहा कि शहर की स्वच्छता व्यवस्था को सुदृढ़ करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण पहल है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि इन दोनों वाहनों में गीले तथा सूखे कचरे की अलग-अलग छंटाई के लिए विशेष खांचे (कंपार्टमेंट) बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अब घर-घर से उठाया जाने वाला कूड़ा इन्हीं वाहनों में प्रारंभिक स्तर पर ही अलग कर दिया जाएगा। इससे कचरे की प्रोसेसिंग में लगने वाला समय कम होगा और संपूर्ण व्यवस्था अधिक पारदर्शी और प्रभावी बनेगी।
उन्होंने कहा कि अभी तक कचरे को एक ही वाहन में एकत्र कर केंदुवाल स्थित प्रोसेसिंग प्लांट में अलग किया जाता था। इसमें काफी समय और मानव संसाधन की आवश्यकता पड़ती थी। नई व्यवस्था लागू होने के बाद कचरे की प्रोसेसिंग प्रक्रिया में तेजी आएगी, संचालन लागत कम होगी और पर्यावरणीय मानकों का बेहतर पालन सुनिश्चित होगा।
सोनाक्षी सिंह तोमर ने शहर वासियों से आग्रह किया कि वह अपने घरों से ही गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग करके दें, तो स्वच्छता व्यवस्था को और अधिक प्रभावी व सुव्यवस्थित बनाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण द्वारा अलग-अलग कंपार्टमेंट वाले वाहनों को कूड़ा संग्रहण के लिए शामिल किया जाएगा तथा मौजूदा सभी वाहनों को भी इसी प्रणाली के अनुरूप परिवर्तित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि यह नई व्यवस्था स्वच्छता कर के दिशा-निर्देशों के अनुसार लागू की गई है। विद्युत बोर्ड द्वारा बिजली बिलों के माध्यम से वसूला जा रहा स्वच्छता कर ही इन वाहनों जैसी आधुनिक पहलों को धरातल पर उतारने में सहायक सिद्ध हो रहा है।
सोनाक्षी सिंह तोमर ने कहा कि कचरा संग्रहण की प्रक्रिया की निरंतर निगरानी की जा रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक वाहन अपने निर्धारित मार्ग पर समयसारणी के अनुसार कूड़ा उठाने का कार्य कर रहा है।
उन्होंने जे.बी.आर. कंपनी को निर्देश दिए कि इन वाहनों में जी.पी.एस. प्रणाली स्थापित कर इन्हें सुचारू रूप से संचालित करें तथा कूड़ा संग्रहण में लगे कर्मचारियों एवं अन्य कर्मियों को इस नई व्यवस्था के अनुरूप उचित प्रशिक्षण प्रदान करें।
उन्होंने कहा कि यदि किसी भी क्षेत्र में कूड़ा उठाने में देरी होती है या कूड़ा नहीं उठाया जा रहा है, तो टोल फ्री नम्बर 18002020477 पर शिकायत दर्ज की जा सकती है। इस नंबर पर प्राप्त शिकायतों का निपटारा प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। इससे ‘घर-द्वार कूड़ा उठाने’ की मुहिम को अधिक प्रभावी और सफल बनाया जा सके।





